पर्सनल लोन कैसे लें? 1 लाख का लोन मिलेगा जानें ब्याज दर

5/5 - (1 vote)

Last Updated on 3 May 2024 by Abhishek Gupta

दोस्तों क्या आप पर्सनल लोन कैसे लें? पता करना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। क्योंकि इस आर्टिकल में आपको आज Personal Loan Kaise Le के बारे में जानकारी दी जाएगी।

अक्सर लोगों को पर्सनल लोन की जरूरत पड़ जाती है और लोग पर्सनल लोन लेना ही पसन्द करते हैं। हालांकि इसके पीछे वजह क्या है तथा क्यों लोग पर्सनल लोन लेना prefer करते हैं, इस बारे में भी हम आपको जानकारी देंगे।

ऐसे में आप भी अगर उन लोगों में से एक हैं, जिन्हें पर्सनल लोन की जरूरत है, तब यह आर्टिकल आपके लिए ही है। इस आर्टिकल में आपको आज पर्सनल लोन आप कैसे ले सकते हैं, आप किन तरीकों से पर्सनल लोन ले सकते हैं, इत्यादि के बारे में जानकारी देंगे।

इसलिए हम शुरू करने से पहले कहना चाहेंगे कि, इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा।

ये पढ़ें-

> जमीन पर लोन कैसे लें?

> क्रेडिट कार्ड पर लोन कैसे लें?

Page Contents show

2024 में आसानी से पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

पर्सनल लोन कैसे लें

दोस्तों आपको अगर पता नहीं था कि, पर्सनल लोन कैसे लें, इसे लेने के लिए क्या करना पड़ता है, क्या इसकी प्रोसेस होती है, क्या क्या रिक्वायरमेंट इसके लिए रहती है इत्यादि। Personal Loan Kaise Le ऐसे में इन सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल में आपको मिल जाएंगे।

हम उम्मीद करेंगे कि आपके पर्सनल लोन से संबंधित सभी डाउट्स यहां पर क्लियर हो जाए। चलिए शुरू करते हैं।

पर्सनल लोन क्या है?


पर्सनल लोन एक ऐसा लोन है, जिसमें आपको किसी भी प्रकार की security जमा करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। दूसरे शब्दों में कहें, तो यह लोन unsecure loan होता है।

दूसरे प्रकार की लोन लेने में आपको कुछ सिक्योरिटी जमा करनी पड़ती है। लेकिन पर्सनल लोन के केस में ऐसा नहीं होता है।

Personal loan खास क्यों है?


पर्सनल लोन की कुछ खासियत या कहें कि विशेषताएं होती है, जिन वजह से पर्सनल लोन लेना ही लोग पसंद करते हैं। ऐसे में क्या-क्या खासियत इस लोन की होती है, इस बारे में जानेंगे।

1. कम ब्याज दर पर मिल जाता है लोन: पर्सनल लोन आपको कम ब्याज दर पर मिल जाता है। हालांकि यह डिपेंड करता है कि, किस बैंक से आप ले रहे हैं। लेकिन ज्यादातर बैंक से आपको कम ब्याज दर में ही लोन मिल जाता है।

2. लोन चुकाने को टाइम को choose कर सकते हैं: इसका एक और फायदा यह होता है कि, जब आप पर्सनल लोन लेते हैं, तो आप यह सिलेक्ट कर सकते हैं कि, आप कितने टाइम में अपने द्वारा लिए गए loan को चुकाएंगे।

3. कहीं भी कर सकते हैं इस्तेमाल: पर्सनल लोन का इस्तेमाल आप कहीं भी कर सकते हैं। यानी आपको जिस भी कारण से पर्सनल लोन लिया है, उसके लिए आप इस्तेमाल कर सकते हैं और बैंक आपसे इस बारे में कुछ भी नहीं जानकारी लेता है।

अगर आप दूसरे प्रकार के लोन जैसे होम लोन, एजुकेशन लोन, बिजनेस लोन इत्यादि लेते हैं, तो उस case में आपको बैंक कई अन्य जगह लोन का इस्तेमाल करने पर चेतावनी भी देता है।

जानें पर्सनल लोन की कुछ और खास बातें


4. कम होता है पेपर वर्क: पेपर वर्क का भी यहां पर बहुत कम योगदान रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत कम documents आपसे यहां पर मांगे जाते है।

अभी हम आपको बताएंगे कि, आप से कौन कौन से डॉक्यूमेंट यहां पर मांगे जाती है। लेकिन ज्यादा डॉक्यूमेंट आपसे नहीं मांगे जाते है।

5. Loan हो जाता है जल्दी अप्रूव्ड: जब आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो आपका पर्सनल लोन जल्दी अप्रूव भी हो जाता है। इसमें लगभग 5 दोनों का समय लगता है। इसके बाद आपके द्वारा select की गई लोन राशि बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

6. Guarantee की नहीं पड़ती है आवश्यकता: पर्सनल लोन लेने पर किसी भी प्रकार की गारंटी या कहें कि, सिक्योरिटी की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यह भी इसकी एक खासियत है।

जब आप लोन लेते हैं, तो किसी भी गारंटर की वहां पर रिक्वायरमेंट नहीं रहती है।

पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

पर्सनल लोन के लिए सबसे पहले आपको यह decide करना है कि, आप क्यों पर्सनल लोन ले रहे हैं। यानी किस जरूरत को पूरा करने के लिए आपको पर्सनल लोन की आवश्यकता पड़ रही है।

ऐसे में आपको यह पहले ही डिसाइड कर लेना है, जिससे कि आप लोन का अमाउंट अच्छे से सिलेक्ट कर पाए। अगर आप जरूरत के हिसाब से लोन लेंगे, तो आपके लिए यह बढ़िया रहेगा।

अब जब आपको लोन चाहिए रहेगा, तो आपको यह जानना है कि क्या आप लोन लेने के eligible है या नहीं है। क्योंकि पर्सनल लोन लेने के लिए कुछ एलिजिबिलिटी भी होनी जरूरी है, इसकी बात हम आगे करेंगे।

इसके अलावा आपको पर्सनल लोन को किस प्रकार से आप चुकाएंगे, यह भी डिसाइड कर लेना होगा। यानी आपको EMI का अच्छे से सिलेक्शन कर लेना होगा, जिससे कि आपको लोन चुकाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आए।

इसके अलावा फिर आप को लोन के लिए अप्लाई कर लेना होगा। इसके लिए कुछ डाक्यूमेंट्स की requirement रहेंगे और फिर आपको लोन मिल जाएगा।

पर्सनल लोन लेने के लिए क्या है एलिजिबिलिटी?


पर्सनल लोन लेने के लिए आपके पास क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए, क्या आपको क्राइटेरिया कंप्लीट करना होगा, इस बारे में जान लेते हैं।

  • आवेदक भारतीय नागरिक हो।
  • आवेदक की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष हो और अधिकतम 60 वर्ष हो।
  • आवेदक नौकरी करता हो और उसकी सैलरी ₹15000 प्रति महीना हो।
  • आवेदक का क्रेडिट स्कोर 750 के बराबर हो, या उससे अधिक हो।
  • आवेदक जिस जगह काम करता है, वहां पर 1 साल का एक्सपीरियंस उसके पास हो।

बिजनेस करने वालों के लिए नोट: आप अगर बिजनेस करते हैं, तो आपको यहां पर 3 साल का एक्सपीरियंस की रिक्वायरमेंट रहती है। यह आपसे लगभग हर जगह ही माना मांगा है।

इसके अतिरिक्त आपकी सैलरी एक बिजनेसमैन के तौर पर ₹18,000 प्रतिमाह होनी आवश्यक है।

पर्सनल लोन के लिए कौन से दस्तावेज ज़रूरी है? पर्सनल लोन लेने में क्या क्या लगता है?


Personal loan के लिए कुछ दस्तावेज की भी रिक्वायरमेंट रहती है, जिसकी लिस्ट हमने नीचे दी है।

  • पता प्रमाण: पता प्रमाण पत्र में आपको निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ेगी। इसके अतिरिक्त आधार कार्ड और पासपोर्ट भी इस मामले में मांगा जाता है।
  • पहचान पत्र: पहचान पत्र के लिए आपके पास वोटर आईडी होनी जरूरी है। इसके अलावा आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइवर लाइसेंस और पैन कार्ड भी आपसे मांगा जाता है।
  • मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो।
  • आय प्रमाण पत्र: आपको आय प्रमाण पत्र के रुप में बैंक की स्टेटमेंट, जो कि 3 महीने का या 6 महीने का हो सकता है, के अलावा सैलेरी स्लिप मांगी जाती है। अगर आप नौकरी नहीं करते हैं, तब आप से बैंक का अकाउंट स्टेटमेंट मांगा जाता है।

पर्सनल लोन की क्या विशेषताएं हैं?


पर्सनल लोन की क्या विशेषताएं हैं, की बात करें, तो आप मैक्सिमम 40 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि यह भी अलग-अलग बैंक पर डिपेंड करेगा और इसकी tenure की बात करें, तो यह लगभग 5 साल का होता है।

कहीं-कहीं पर 8 साल का भी आपको पर्सनल लोन का टेन्योर देखने को मिल जाता है। ब्याज दर की बात करें, तो यह लगभग 10.49% से स्टार्ट होता है और प्रोसेसिंग फीस 0.5% से 4% तक होती है।

पर्सनल लोन के कितने प्रकार होते हैं?


पर्सनल लोन के कुछ प्रकार भी होते हैं और यह भी हमें जान लेना चाहिए कि, कितने प्रकार के पर्सनल लोन होते हैं। हम बारी बारी से इस बारे में आपको जानकारी देंगे।

  • Short-term personal loan
  • Instant personal loan
  • Consumer durable loan
  • Top up personal loan
  • Medical loan
  • Consolidation loan
  • Education loan
  • Marriage loan
  • Pre-approved personal loan

बारी बारी से इन लोन की बात करें, तो शॉर्ट टर्म पर्सनल लोन, जैसा कि आप नाम से ही समझ सकते हैं, यह राशि आपको 12 महीनों के tenure तक मिल जाती है।

इसके अलावा इंस्टेंट पर्सनल लोन में आपको बहुत ही जल्दी लोन मिल जाता है। कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन ऐसा लोन है, जो आप अपनी जरूरत पूरा करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा टॉप अप पर्सनल लोन ऐसा लोन है, जो कस्टमर्स के हिसाब से कस्टमर्स को दिया जाता है।

पर्सनल लोन के मामले में कुछ अहम फैक्टर्स


यह भी जानना जरूरी हो जाता है कि, कौन-कौन से ऐसे फैक्टर्स हो सकते हैं, जो हमें पर्सनल लोन कैसे लें वक्त ध्यान में रखने होंगे, या जिनकी वजह से पर्सनल लोन अफेक्ट होता है।

1 आपकी मंथली सैलरी: आपको जितनी मंथली सैलरी मिलती है, उसको लेकर भी पर्सनल लोन के मामले में थोड़ा बहुत इफेक्ट देखने को मिल जाता है।

आपकी अगर अच्छी सैलरी होगी, तो आपको पर्सनल लोन जल्दी मिल जाता है क्योंकि बैंक वालों को लगता है कि, आप लोन जल्दी से चुका लेंगे तथा ब्याज दर भी वहां पर अच्छी रखी जाती है।

2. क्रेडिट स्कोर: Credit score के बेसिस पर ही आपको लोन मिलता है। आपका जितना ज्यादा क्रेडिट स्कोर होता है, उसी के बेसिस पर आपको अच्छा लोन मिलता है। ऐसे में आप को ध्यान में रखना है कि, आपका क्रेडिट स्कोर हमेशा 750 से अधिक रहे।

3. बैंक के साथ आप का नाता: बैंक के साथ अगर आपकी अच्छी हिस्ट्री है, तब आपको जल्दी लोन मिल जाता है। यानी अगर आपने पहले लोन लिया है और आप उस लोन का भुगतान समय के साथ कर चुके हैं। ऐसे में भी आपको जल्दी लोन मिल जाता है।

4. आपकी जॉब: यह भी एक अहम फैक्टर है कि, आप जॉब कहां करते हैं। आप अगर कहीं सरकारी जगह जॉब करते हैं, तो ऐसे में आपको जल्दी लोन मिल जाता है।

जब लोन की ब्याज दर सेट की जाती है, तब उस वक्त यह भी देखा जाता है कि, आप कहां काम करते हैं।

पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?

पर्सनल लोन लेने के लिए आपको दो तरीके मिल जाते हैं। हम बारी-बारी से इस बारे में आपको बताएंगे।

1. ऑनलाइन तरीके से पर्सनल लोन कैसे लें?


ऑनलाइन तरीके से आपको किस तरीके से लोन मिलता है। चलिए जानते हैं। ऑनलाइन तरीके से लोन लेने के लिए जिस भी बैंक से आप ऑनलाइन लोन लेना चाहते हैं, उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको विजिट करना होगा।

वहां पर आपको पहले अकाउंट क्रिएट करना होगा।आपको login ID और password ऐसे क्रिएट करने को मिलेगी, फिर जब आप उस वेबसाइट में लॉगिन कर लेते हैं।

अब आपको लोन का एक सेक्शन देखने को मिलता है, जिस पर क्लिक करने के बाद आप अप्लाई कर सकते हैं और कुछ डिटेल्स भरकर और डॉक्यूमेंट अपलोड कर आपको फॉर्म को सबमिट करने को मिल जाता है।

ऑनलाइन कैसे मिलेगा लोन?


हम आपको एसबीआई से लोन लेने के बारे में जानकारी देंगे। इसके लिए आपको सबसे पहले एसबीआई की ऑफिशल वेबसाइट पर अपने ब्राउज़र से विजिट कर लेना होगा।

आपको होमपेज में SBI Loans का एक सेक्शन देखने को मिलता है, जिस पर आपको क्लिक करना है।

क्लिक करने पर आपको सामने ढेर सारे प्रकार के लोन के ऑप्शन देखने को मिलते हैं, जिसमें personal loan के ऑप्शन पर आपको क्लिक कर लेना होगा।

इसके बाद आप दूसरे पेज में पहुंच जाते हैं। अब यहां पर 3 स्टेप्स में आपको लोन के लिए अप्लाई करने को मिलता है।

पहले आपको get eligibility का पेज देखने को मिलता है, जहां पर आपको purpose of loan, type of relationship के साथ-साथ अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर आपको ऐड करना होता है। होता है।

इसके बाद लोन ऑफर के पेज में आप पहुंचते हैं और फिर आपको इसे सबमिट कर देना होता है। सबमिट करने पर आपकी रिक्वेस्ट बैंक के पास चली जाती है।

2. ऑफलाइन तरीके से पर्सनल लोन कैसे लें?


ऑफलाइन तरीके से भी आप पर्सनल लोन ले सकते हैं। इसके लिए आप अपने किसी भी नजदीकी बैंक में विकसित कर सकते हैं, जहां से आप लोन लेना चाह रहे हो।

वहां पर आपको मैनेजर से जानकारी लेनी होती है। बैंक मैनेजर आपसे वहां पर डीटेल्स मांगेंगे, जैसे आपकी मंथली सैलरी, आप क्या काम करते हैं इत्यादि।

इसके बाद आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म वहां पर भरना होता है, जिसमें कुछ required documents आपको attach करने होते हैं और फिर आपके डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन हो जाता है।

इसके बाद आपका अगर लोन अप्रूव कर दिया जाता है, तो आपके बैंक खाते में लोन अमाउंट की राशि ट्रांसफर कर दी जाती है।

लोन का स्टेटस चेक कैसे करे?


लोन का स्टेटस चेक करने के लिए आपको ऑनलाइन वेबसाइट की हेल्प लेनी होगी। आप जिस भी बैंक के लिए आपने ऑनलाइन आवेदन किया है, उस बैंक की वेबसाइट पर आपको जाना होगा।

वहां पर पर्सनल लोन के सेक्शन में जाने के बाद आपको reference number और मोबाइल नंबर के साथ पर्सनल लोन की स्टेटस को चेक कर पाएंगे।

हम कितना राशि पर्सनल लोन के रूप में ले सकते हैं?


वैसे तो अलग-अलग बैंक आपको अलग-अलग अमाउंट में लोन प्रदान करते हैं। लेकिन यह राशि न्यूनतम ₹10000 होती है, तो मैक्सिमम 40 लख रुपए का पर्सनल लोन होता है।

FAQ: पर्सनल लोन कैसे लें से जुड़े सवाल

Personal लोन लेने के लिए कितनी सैलरी होनी जरूरी है?

आप अगर नौकरी करते हैं और पर्सनल लोन आप लेना चाहते हैं। ऐसे में आपकी सैलरी प्रतिमाह 15,000 से अधिक हो। अगर आप बिजनेसमैन हैं, तब आप ₹18000 से अधिक 1 महीने में कम आते हो।

क्या हम पर्सनल लोन के लिए Emi कैलकुलेट कर सकते हैं?

जी हां आपको पर्सनल लोन के लिए Emi कैलकुलेट करना होता है। इसके लिए Emi calculator की आप हेल्प ले सकते हैं। वहां पर आपको ब्याज दर, लोन का अमाउंट, लोन का टेन्योर इत्यादि फैक्टर की आवश्यकता पड़ेगी।

पर्सनल लोन के मामले में किसी व्यक्ति की आय कैसे इफ़ेक्ट करती है?

ढेर सारे बैंक में आपके मासिक आय के basis पर ही आपको लोन दिया जाता है और मासिक आई को ध्यान में रखकर ही Emi आपको ऑफर की जाती है।क्या बिना सैलरी स्लिप के भी पर्सनल लोन मिल जाता है? जी हां, आपको बिना सैलरी स्लिप के भी पर्सनल लोन मिल जाता है। इसके लिए आपको बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता होगी और कई जगह आपसे employee certificate की कॉपी भी मांगी जाती है।

हम किन किन जगहों से पर्सनल लोन ले सकते हैं?

पर्सनल लोन लेने के लिए आप बैंक की हेल्प ले सकते हैं। इसके अलावा लोन संस्थान से भी आप पर्सनल लोन ले सकते हैं।

क्या हम लोन संस्थान और बैंक से एक साथ लोन ले सकते हैं?

जी हां, लोन तो आप दोनों जगह से एक साथ ले सकते हैं। लेकिन यह आपकी क्रेडिट स्कोर को भी अफेक्ट करता है। ऐसे में आप किसी एक ही जगह से लोन ले, तो आपके लिए यह बेहतर होगा।

सलाह

इस आर्टिकल में आपको पर्सनल लोन कैसे लें? के बारे में जानकारी दी है। ऐसे में हम लगता है कि, आपको इसके लिए संपूर्ण जानकारी मिल चुकी है। अब आप भी अगर पर्सनल लोन लेना चाहे, तो उसके लिए आप अप्लाई कर सकते हैं।

हमें उम्मीद भी है कि, आपको यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा होगा और जानकारी भी आपको मिली होगी। ऐसे में इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक्स के लिए हमारे साथ बने रहे।