ग्रामीण बैंक पर्सनल लोन चाहिए? आकर्षक ब्याज दर में लें लोन

5/5 - (1 vote)

Last Updated on 3 May 2024 by Abhishek Gupta

क्या आपको ग्रामीण बैंक पर्सनल लोन चाहिए? तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं। आज आपको Gramin Bank Personal Loan Chahiye के बारे में यहां पर जानकारी दी जाएगी।

लोन की आवश्यकता अक्सर हर किसी को कभी ना कभी पढ़ ही जाती है। ऐसे में बड़े-बड़े बैंक किसी वजह से लोन नहीं ले पाते हैं। इसके अलावा ढेर सारे लोग ऐसी जगह रहते हैं, जहां से बैंक बहुत दूर है।

लेकिन अगर आपके यहां ग्रामीण बैंक है, यानी ग्रामीण बैंक की अगर आपके यहां शाखा है, तब आप ग्रामीण बैंक से आसानी से लोन ले सकते हैं।

जी हां, आज आपको हम बताएंगे कि, ग्रामीण बैंक से आपको कैसे लोन मिलता है और क्यों ग्रामीण बैंक से लोन लेना फायदेमंद रहता है।

इसलिए शुरू करने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि, इस आर्टिकल को आप लास्ट तक जरूर पढ़िएगा।

ये पढ़ें-

> होम लोन कैसे मिलता है

> बैंक से लोन कैसे लें

Page Contents show

ग्रामीण बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें?

ग्रामीण बैंक पर्सनल लोन चाहिए

आपको भी अगर कभी तो कभी लोन की जरूरत पड़ी होगी और आप लोन नहीं ले पाएंग। इसके अलावा अगर आपको अभी आवश्यकता है लोन की, तब यह बहुत महत्वपूर्ण आर्टिकल आपके लिए रहने वाला है। इस आर्टिकल से आपको बहुत कुछ नया सीखने को जरूर मिलेगा। चलिए अब शुरू करते हैं।


ग्रामीण बैंक क्या है?


सबसे पहले हम जानेंगे कि, ग्रामीण बैंक क्या होते हैं। ग्रामीण बैंक की स्थापना 1975 में हुई थी। ग्रामीण बैंक भारतीय सरकार के निर्देशानुसार काम करते हैं। यह भारतीय वाणिज्य बैंक होते हैं।

ग्रामीण बैंक के कार्य की बात करें, तो इसका कार्य किसी गांव या सीमांत क्षेत्र के किसानों या लोगों को बैंकिंग सुविधा provide करना तथा उनको लोन प्रोवाइड करना।

ग्रामीण बैंक से कैसे मिलेगा लोन?


Gramin Bank से लोन लेने के लिए आपको 2 तरीके मिल जाते हैं। आप या तो बैंक में विजिट कर सकते हैं, या ऑनलाइन तरीका भी आपको इसके लिए मिल जाता है।

ग्रामीण बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट अब अवेलेबल हो चुकी है, जहां पर आपको लोन लेने के लिए अप्लाई करने को मिल जाएगा। आप किस प्रकार से apply करेंगे, इस बारे में हम आपको आगे बताएंगे।

कितने प्रकार के लोन देता है ग्रामीण बैंक?

ग्रामीण बैंक अपने कस्टमर्स को ढेर सारे प्रकार के लोन प्रोवाइड करता है। ऐसे में क्या-क्या लोन की सुविधाएं ग्रामीण बैंक अपने कस्टमर्स को देता है, यह हम बताएंगे।

आप इन लोन के लिए ऑफलाइन तथा ऑनलाइन, दोनों तरीके से अप्लाई कर सकते हैं।

  • होम लोन
  • कॉरपोरेट लोन
  • स्मार्ट होम लोन
  • ब्रिज होम लोन
  • NRI होम लोन
  • बैलेंस ट्रांसफर फॉर होम लोन रेगुलर होम लोन
  • यूनो इंस्टा होम
  • टॉप अप लोन
  • सीआरएफ होम लोन

ग्रामीण बैंक से लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी?


आप अगर ग्रामीण बैंक से लोन लेना चाहते हैं। ऐसे में क्या-क्या एलिजिबिलिटी आपके पास होनी चाहिए, चलिए जानते हैं।

  • कस्टमर भारत का नागरिक हो।
  • कस्टमर की उम्र 21 वर्ष से 58 वर्ष के बीच आती हो।
  • कस्टमर का cibil score 750 से अधिक हो।


ये भी पढ़ें-

> पर्सनल लोन – ऑनलाइन अप्लाई करें

> HDFC Bank Personal Loan 2024

ग्रामीण बैंक से लोन लेने के लिए डॉक्यूमेंट क्या है?


आपको ग्रामीण बैंक से ऑनलाइन लोन लेने के लिए डाक्यूमेंट्स की भी आवश्यकता होगी। आपको वहां पर अपना आईडी कार्ड की आवश्यकता होगी।

आप आईडी कार्ड में आधार कार्ड, मतदाता कार्ड इत्यादि यूज कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आपको आवेदन पत्र, जो कि आपने भरा हो, की आवश्यकता होगी।

आपको आवास प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता होगी और आवास प्रमाण पत्र में आप राशन कार्ड या पासपोर्ट इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको आय प्रमाण पत्र भी वहां पर चाहिए होगा।

आय प्रमाण पत्र के लिए 6 महीने की सैलरी स्लिप यहां पर रिक्वायर्ड रहेगा। इसके अलावा बैंक स्टेटमेंट, जो कि 3 महीनों का हो, की भी वहां पर आवश्यकता रहेगी।

  • आईडी कार्ड (आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता कार्ड)
  • आवेदन पत्र
  • आवास प्रमाण पत्र (राशन कार्ड, पासपोर्ट)
  • आय प्रमाण पत्र (सैलरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट)

कौन कौन ले सकता है ग्रामीण बैंक से लोन?

यह भी जानना जरूरी है कि, कौन-कौन ग्रामीण बैंक से लोन ले सकते हैं, तो अगर आप सरकारी नौकरी करते हैं और सरकारी कर्मचारी आप हैं, तब आप लोन ले सकते हैं।

इसके अलावा प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को भी लोन मिल जाता है, साथ ही बिजनेसमैन भी लोन ले सकते हैं। इसके लिए जरूरी है, तो आपकी सैलरी ₹25000 से अधिक हो।

आपकी सैलरी ₹25,000 से अधिक है और आप कोई भी जॉब करते हैं, तब आप लोन ले सकते हैं।


ग्रामीण बैंक से कितना मिलता है पर्सनल लोन?


ग्रामीण बैंक से पर्सनल लोन के अमाउंट की बात करें, तो यह ₹50000 होता है, तो मैक्सिमम ₹5000000 इसका अमाउंट होता है।

इसका मतलब आप ₹50000 से लेकर ₹500000 के बीच लोन ले सकते हैं। इसके अलावा इसके ब्याज दर की बात करें, तो यह 9.99% है। इसके अतिरिक्त लोन की अवधि मिनिमम 1 साल यानी 12 महीने और मैक्सिमम 60 महीने यानी 5 साल तक होती है।

इसके अलावा इसकी प्रोसेसिंग फीस 1 से 2% होती है। नीचे टेबल के साथ हमने समझाने का प्रयास किया है।

बैंक का नाम ग्रामीण बैंक
मैक्सिमम लोन अमाउंट ₹500000
मिनिमम लोन अमाउंट₹50000
अवधि5 साल तक
प्रोसेसिंग फीस1 से 2%

अन्य बैंकों की तुलना में इसलिए ग्रामीण बैंक से लोन लेना है आसान

अन्य बैंकों की तुलना में ग्रामीण बैंक से लोन लेना इसीलिए भी फायदेमंद है. क्योंकि अन्य बैंक में आपको ज्यादा ब्याज दर में लोन लेने को मिलता है।

जैसे एचडीएफसी बैंक में ब्याज दर 11.25% से शुरू होती है। जबकि सिटीबैंक में 10.9% से ब्याज दर स्टार्ट होती है। इसके अतिरिक्त आईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक इत्यादि बैंक में क्रमशः 11.50% और 15.75% से ब्याज दर शुरू होती है।

ग्रामीण बैंक में 9.99% के ब्याज दर से ही लोन मिल जाता है और सभी बैंक के पर्सनल लोन की बात करें , तो यह समान रहता है। यानी 1 साल से 5 साल के बीच यह रहता है।

बैंक ब्याज दर
एचडीएफसी बैंक 11.25%
सिटीबैंक10.9%
आईसीआई बैंक, 11.50%
एक्सिस बैंक 15.75%
ग्रामीण बैंक9.99%


लोन के लिए किस तरह करें आवेदन?

चलिए अब जानेंगे कि, आप किस प्रकार से ग्रामीण बैंक में लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए 2 तरीके हैं।

पहला ऑनलाइन माध्यम और दूसरा ऑफलाइन माध्यम, तो हम दोनों तरीके से आप किस प्रकार से अप्लाई करेगें, के बारे में जानकारी देंगे।

1. ऑनलाइन माध्यम के द्वारा


ऑनलाइन माध्यम के द्वारा आप कैसे ग्रामीण बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं, इस बारे में हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है।

1. ब्राउज़र में जाए: सबसे पहले आपको अपनी फोन के ब्राउज़र में चले जाना है। ब्राउज़र में जाने के बाद आपके एरिया में जो भी ग्रामीण बैंक है, उस ग्रामीण बैंक का नाम आपको सर्च करना है।

अगर आपको नाम पता नहीं है, तो आप simply ग्रामीण बैंक ही लिख कर सर्च कर सकते हैं। जब आप यह लिख कर सर्च करते हैं, तो screen में आपके आसपास के ग्रामीण बैंक देखने को मिलेंगे।

2. लोकेशन और डायरेक्शन भी देखने को मिल जाएगा: जब आप को अपने आसपास के ग्रामीण बैंक देखने को मिलते हैं, तो आपको वहां पर उस ग्रामीण बैंक की लोकेशन कहां पर है।

डायरेक्शन भी आपको पता लग जाती है। इसके अलावा उस बैंक के खुलने की टाइमिंग क्या है, यह भी वहां पर पता लग जाती है।

3. ऑफिशियल वेबसाइट भी देखने को मिल जाती है: जब आप नीचे की ओर स्क्रोल डाउन करते हैं, वहां पर जो भी आपके आसपास का ग्रामीण बैंक है, उस ग्रामीण बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट आपको देखने को मिल जाएगी, तो आपको उस वेबसाइट के अंदर क्लिक कर लेना है।

4. अलग-अलग प्रकार की लोन के बारे में जानकारी देखने को मिलेगी: जब आप इस वेबसाइट के अंदर आते हैं, तब आपको वहां पर ढेर सारे अलग-अलग प्रकार के लोन के बारे में जानकारी देखने को मिलती है।

अब आवेदन करने के लिए आगे बढ़ें

आप चाहे तो अलग-अलग लोन के बारे में जानकारी एकत्र कर सकते है।अब आपको वहां पर पर्सनल लोन यानी व्यक्तिगत ऋण सिलेक्ट करना होगा।

5. आवेदन करें पर करें क्लिक; आपको जब पर्सनल लोन का सेक्शन देखने को मिलता है, तब वहां पर दो ऑप्शन आपको देखने को मिलते हैं, पहला और जाने और दूसरा आवेदन करें, तो आपको ‘आवेदन करें’ पर क्लिक करना है।

6. अब फॉर्म भरें: जब आप आवेदन भरे पर क्लिक करते हैं, तब आपको दूसरे इंटरफ़ेस में ले जाया जाता है, जहां पर आपको एक फॉर्म फिल करना होता है।

वहां पर आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आप किस स्टेट में रहते हैं, आपकी सिटी क्या है, के अलावा आपको अपना ब्रांच का नाम वहां पर लिखना होगा।

ब्रांच का नाम के लिए आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि जब आप अपना सिटी और स्टेट सिलेक्ट करते हैं, तो आपके सिटी में जो भी ग्रामीण बैंक हैं, उनकी लिस्ट आपको ग्रामीण बैंक सिलेक्ट करते वक्त देखने को मिल जाएगी।

इसके अलावा वेरिफिकेशन कोड जिसे captcha code भी अक्सर कहते हैं, तो आपको उसे फिल करना है।

7. सबमिट बटन पर करें क्लिक: जब आप फॉर्म कंप्लीट तरीके से भर लेते हैं, तो आपको नीचे सबमिट का भी एक ऑप्शन देखने को मिलता है।

आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है। इस प्रकार से आपका फॉर्म वहां पर जमा हो जाता है और आपकी रिक्वेस्ट बैंक के पास चले जाएगी।

फिर कुछ समय पश्चात आपके बैंक खाते में आपका लोन अमाउंट ट्रांसफर कर दिया जाता है।

2. ऑफलाइन इस तरीके से करें आवेदन


ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको जिस भी ग्रामीण बैंक से आप लोन लेना चाह रहे हैं, उस ग्रामीण बैंक में आपको विजिट करना होगा।

वहां पर जाने के बाद आपको वहां की मैनेजर से बात करनी होगी। इसके बाद आपका सिबिल स्कोर चेक किया जाएगा और कितना लोन आप लेना चाहते हैं, वह आपको वहां पर बताना होगा।

इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा, यानी आपको जो भी हमने ऊपर डाक्यूमेंट्स बताए हैं, वह सभी वहां पर ले जाने हैं।

इसके बाद कुछ स्टेप्स फॉलो करने पर आपके बैंक अकाउंट में आपके द्वारा लिया गया लोन का अमाउंट ट्रांसफर कर दिया जाता है।

पर्सनल लोन के लिए ईएमआई कैसे करें चेक?


आप अगर पर्सनल लोन की ईएमआई चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इंटरेस्ट रेट, टेन्योर, इंस्टॉलमेंट और आपने जितना लोन लिया है, आदि factors की जरूरत होगी।

इसके बाद आपको ईएमआई केलकुलेटर की हेल्प लेनी है। आप ऑनलाइन भी यह कर सकते हैं और ऑफलाइन भी आप EMI कैलकुलेट करने में सफल रहेंगे।

ग्रामीण बैंक से लोन लेने के लिए प्रोसेसिंग फीस क्या होती है?


प्रोसेसिंग फीस की बात करें, तो यह मिनिमम 1%, तो मैक्सिमम 2% रहती है।

Also Read-

> Paytm से Loan कैसे लें

> महिला पर्सनल लोन

> जमीन पर लोन लेना है

> क्रेडिट कार्ड पर ऋण

FAQ ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल

क्या लोन लेने के लिए cibil score का भी महत्व रहता है?

जी हां, जब आप लोन लेते हैं। चाहे आप किसी भी बैंक से लोन ले वहां पर cibil score को जरूर चेक किया जाता है।

ग्रामीण बैंक से कितना लोन मिल सकता है?

ग्रामीण बैंक से आप मिनिमम ₹50000 का लोन ले सकते हैं और मैक्सिमम ₹5000000 तक का आपको लोन मिल जाता है।

क्या ग्रामीण बैंक में सबसे जल्दी लोन मिल जाता है?

इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। क्योंकि अक्सर जो लोग रेगुलर बेस पर लोन लेते रहते हैं, उनके खाते पर जब वे लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो कुछ ही समय पश्चात पैसा ट्रांसफर कर दिया जाता है। लेकिन बहुत लोगों के case में बहुत टाइम भी लग जाता है।

सलाह

ग्रामीण बैंक से आप कैसे लोन ले सकते हैं, के बारे में इस आर्टिकल में आपको जानकारी दी गई है। ऐसे में आपके आसपास अगर ग्रामीण बैंक है और आप लोन की तलाश में है, तब आप वहां पर जा सकते हैं, या आप घर बैठे भी ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहे।