बिना ब्याज का लोन कौन सा है? क्या सच में मिलता है यह लोन

बिना ब्याज के लोन चाहिए

Rate this post

Last Updated on 3 May 2024 by Abhishek Gupta

क्या आप जानना चाहते हैं कि, बिना ब्याज का लोन कौन सा है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। आज आपको Bina Byaj Ka Loan Kaun Sa Hai के बारे में जानने को मिलेगा।

आप अगर लोन लेना चाह रहे हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल लेने वाला है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप में से बहुत लोग ऐसे होंगे, जो चाहते होंगे कि, हम ऐसा लोन ले जहां पर हमको इंटरेस्ट रेट न देना पड़े।

सिंपली हमें प्रिंसिपल अमाउंट ही भरना पड़े। ऐसे में आपको आज किस प्रकार से यह आप लोन ले पाएंगे, इस बारे में जानकारी देंगे। इसलिए शुरू करने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि, इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा।

 ये पढ़ें –

> किराना दुकान के लिए लोन कैसे लें

> बेरोजगारों को कितना लोन मिल सकता है

Page Contents show

बिना ब्याज के लोन कैसे प्राप्त करें?

बिना ब्याज का लोन कौन सा है

दोस्तों हम यहां पर interest-freeलोन क्या होता है। इस प्रकार का लोन लेने के लिए आपके पास एलिजिबिलिटी होनी चाहिए और किस योजना के तहत आप यह लोन ले पाएंगे, के बारे में बताएंगे। चलिए अब शुरू करते हैं।

बिना ब्याज का लोन किसे कहा जाता है?

सबसे पहले समझते हैं कि, हम किस तरह के लोन को बिना ब्याज का लोन कहेंगे। इसे अक्सर zero interest rate भी कहा जाता है।

जब आप इस प्रकार का लोन लेते हैं। आपको किसी भी प्रकार का इंटरेस्ट पे नहीं करना होता है। सिंपली आपको जो भी अपने amount लिया है। आपको principle amount ही पे करना होता है।

अब बात करें कि, इंटरेस्ट फ्री लोन कौन-कौन से आप ले सकते हैं, तो इसमें आप interest-free home loan, interest-free can loan, interest-free travel loan, interest-free business loan इत्यादि ले सकते हैं।

बिना ब्याज का लोन लेने के लिए क्या है एलिजिबिलिटी?

अब जानते हैं कि, आप को अगर interest-free लोन चाहिए, तो किस प्रकार की एलिजिबिलिटी को आपको फुलफिल करना होगा। इसकी लिस्ट नीचे दी गई है।

  • आवेदक की उम्र 21 साल से 65 साल के बीच हो। 
  • आवेदक के पास आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड जैसे आईडेंटिटी प्रूफ के रूप में डॉक्यूमेंट हो।

क्या वाकई में बिना ब्याज का लोन मिलता है?

आपके मन में जरूर यह सवाल आ रहा होगा कि, क्या हमें वाकई में बगैर ब्याज के लोन मिलता है। इसमें सरकारी स्कीम के तहत, तो बगैर ब्याज के लोन आपको मिल जाता है।

लेकिन अगर आप दूसरे तरीके से लोन लेते हैं, तो आपको वहां पर सच में इंटरेस्ट फ्री लोन मिलता है या नहीं इस बारे में जानते हैं।

सबसे पहले तो यह डिपेंड करता है कि, किस लेंडर से आप लोन ले रहे हैं। कुछ लेंडर आपसे additional fees भी की डिमांड करते हैं।

इसमें आपको application cost, repayment इत्यादि फीस पे करनी होती है। फिर आप जब यह pay करते हैं, तो आपके लोन अमाउंट से यह धनराशि कट जाती है।

इसके अलावा अगर आप प्रिंसिपल अमाउंट नहीं पे करते हैं, तो आपको इसमें पेनल्टी, फाइन इत्यादि पर करना होता है, यानी इसमें आपको इंटरेस्ट तो नहीं देना पड़ा। लेकिन जरूर आपको पेनल्टी के रूप में पैसे देने पड़े।

ये भी पढ़ें –

> दुकान खरीदने के लिए लोन चाहिए 

> बिना जमीन के लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

बिना ब्याज का लोन कहां से ले सकते है?

अब हम जानते हैं कि, interest-free अगर आप लोन लेते हैं तो आप यह कहां से ले सकते हैं। सबसे पहले तो आप किसी lender से यह ले सकते हैं।

ढेर सारे ऐसे लैंडर होते हैं, जहां पर आपको बहुत ही कम इंटरेस्ट रेट के साथ या फिर जीरो इंटरेस्ट रेट के साथ लोन मिल जाता है।

इसके अलावा government schemes के साथ भी आप लोन ले सकते हैं।

बिना ब्याज के कैसे लोन मिलेगा?

अब हम जानेंगे कि, किस प्रकार से आप interest-free का लोन ले सकते हैं, तो इसके लिए आपको प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जाने वाली योजना प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लोन लेना होगा।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्या है?

इस योजना की शुरुआत नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा की गई थी। यह बगैर ब्याज के उपलब्ध कराया जाता है। स्ट्रीट वेंडर के लिए यह लोन की शुरुआत की गई थी।

इस योजना का उद्देश्य यह है कि, आवेदकों को ₹10000 से ₹50 हजार रुपए का लोन दिया जाए और फिर इस प्रकार का लोन लेकर आवेदक अपने छोटे-मोटे रोजगार की शुरुआत कर सकता है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

अब हम जानते हैं कि, इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। इसकी लिस्ट नीचे दी गई दी गई है।

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • बैंक अकाउंट पासबुक 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • वोटर आईडी

पीएम स्वानिधि योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अब किस प्रकार से आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, इस बारे में जानते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको pmsvanidhi.mahua.gov.in पर जाना होगा।

आपको इस होम स्क्रीन पर Planning To Apply From Loan? का ऑप्शन दिखाई देता है और इसके नीचे आपको View More का ऑप्शन भी दिखाई देगा।

इस पर क्लिक करने के बाद आपको View Download Form को ओपन करना रहता है। इसके बाद आपको इस फॉर्म का डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल लेना होगा।

अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होता है और सही-सही जानकारी भरने और रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट्स attach करने के बाद आप उसे बैंक में जाकर जमा कर सकते हैं।

Interestfree के लोन लेने का अन्य तरीका क्या है?

वैसे तो बिना ब्याज के लोन लेने के तरीका सिर्फ एक ही है और वह यह की गवर्नमेंट स्कीम के तहत आप लोन लें।

अगर आप कम या सस्ते ब्याज दर के साथ लोन लेना चाहते हैं, तो लोन एप्लीकेशंस जो प्ले स्टोर पर मौजूद है, वहां से आप लोन ले सकते हैं।

बिना ब्याज के लोन लेने के क्या फायदे होते हैं?

अब हम जानेंगे कि, जब आप इंटरेस्ट फ्री लोन लेते हैं, यानी बिना ब्याज के लोन लेते हैं, तो इसके आपको क्या फायदे देखने को मिल जाते हैं।

सबसे पहले तो आप इसमें instant purchase कर सकते हैं। यदि आप जो भी चीज खरीदना चाहते हैं, वह right away आप खरीद सकते हैं। 

इसके लिए आपको आसानी से इंटरेस्ट फ्री personal loan take out करना होगा और फिर आप उससे इंस्टेंट परचेसिंग कर सकते हैं।

इसके अलावा यहां पर आपको लोन अप्रूव करने में देर नहीं लगती है। यहां पर बहुत ही जल्दी आपका लोन अप्रूव हो जाता है।

इसके साथ ही यहां पर आपको बहुत ही मिनिमम पेपरवर्क करना चाहता है। अब जब आपको इंटरेस्ट फ्री लोन मिल रहा है, तब आप अपने फाइनेंस को यहां पर मैनेज कर सकते हैं और ऐसा कर आप पैसा भी बचा सकते हैं।

Interestfree लोन के क्या डिसएडवांटेज है?

अब फायदे करने के बाद हम जानते हैं कि, आपको इस तरह का लोन के क्या नुकसान देखने को मिल जाते हैं।

सबसे पहले अगर आप लोन चुकता करने में असफल रहते हैं, तो फिर आपके ऊपर financial burden हो जाएगा। ऐसे में फिर आपका क्रेडिट स्कोर पर भी इसका इफेक्ट पड़ेगा। 

अगर टाइम पर आप यह पे नहीं करते हैं, तो इससे आपके future financial requirements के अलावा क्रेडिट स्कोर पर भी फर्क पड़ेगा।

अब जब आप यह लोन लेते हैं। ऐसे में आप अपने फाइनेंस को manage नहीं कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त इंटरेस्ट फ्री लोन हर प्रकार के कंज्यूमर सर्विसेज के लिए अवेलेबल नहीं रहती है।

इसमें ज्यादातर गवर्नमेंट इंटरेस्ट फ्री लोन ही शामिल रहते हैं, तो यह भी एक प्रकार का नुकसान ही है।

Also Read-

> क्या कोई लड़की अपनी शादी के लिए लोन ले सकती है

> मुद्रा लोन का फॉर्म कैसे भरें

> आपातकालीन में लोन कैसे लें 

> गरीब आदमी को लोन कैसे मिलेगा

FAQ: बिना ब्याज का लोन कौन सा है से ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल

क्या बिना इंटरेस्ट रेट के लोन लिया जा सकता है?

जी हां, आसानी से बिना इंटरेस्ट रेट के लोन ले सकते हैं, जो आप गवर्नमेंट स्कीम के तहत ले पाएंगे।

कौन-कौन से लोन बिना इंटरेस्ट रेट के लिए लिया जा सकता है?

इसमें आप ट्रैवल लोन, बिजनेस लोन, होम लोन, पर्सनल लोन इत्यादि ले सकते हैं।

क्या लोन पर इंटरेस्ट नहीं भरना पॉसिबल है?

जी हां, अगर आप इंटरेस्ट फ्री लोन लेते हैं, तो आपको किसी प्रकार का इंटरेस्ट नहीं भरना होता है।

क्या सच में बिना ब्याज के लोन दिया जा सकता है?

जी हां, ढेर सारी लोन देने वाली संस्थाएं आपको अलग-अलग प्रकार के लोन प्राप्त करती है, जो बिना ब्याज के रहते हैं।

सलाह

इस आर्टिकल में बिना ब्याज का लोन कौन सा है, के बारे में आपको जानकारी दी गई, जिसमें आपको बताया गया कि, किस प्रकार से आप यह लोन ले सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो लोन के बारे में और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ बने रहे।