पुराने मकान पर लोन कैसे लें? कम ब्याज में यह बैंक देगा लोन

5/5 - (1 vote)

Last Updated on 18 April 2024 by Abhishek Gupta

दोस्तों क्या आप पुराने मकान पर लोन कैसे लें, जानना चाह रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। आज हम आपको बताएंगे कि, आप किस प्रकार से Purane Makan Par Loan Kaise Le पता कर सकते हैं।

अक्सर जब किसी का घर पुराना हो जाता है और वह चाहता है कि, उस घर की मरम्मत करें।ऐसे में जिसके पास पैसे होते हैं, जो अच्छी जॉब करता है, वह तो घर की मरम्मत करवा लेते है।

लेकिन यह हर किसी के बस की बात हो नहीं होती है।अब ऐसे में जिस भी जरूरतमंद को अपने घर की मरम्मत करवानी होती है, वह पैसों की जरूरत के लिए अक्सर परेशान दिखाई पड़ता है।

लेकिन आपके पास अगर बैंक खाता है, तब आप पुराने घर पर आसानी से लोन ले सकते हैं। जी हां, पिछले कुछ आर्टिकल्स में इस बारे में पूछा जा रहा था कि, हम कैसे पुराने मकान पर loan ले सकते हैं, तो हमने सोचा क्यों ना आज इसके बारे में आपको बताया जाए।

इसलिए शुरू करने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि,इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा।

ये पढ़ें-

> ग्रामीण बैंक पर्सनल लोन

> गूगल पे से लोन कैसे ले सकते हैं?

Page Contents show

पुराने मकान या मकान की रजिस्ट्री पर लोन कैसे मिलेगा?

पुराने मकान पर लोन कैसे लें

दोस्तों आपके पास अगर पुराना मकान है और अब आप मरम्मत करवाना चाह रहे हैं, तब बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल यह आपके लिए रहने वाला है।

क्योंकि इस आर्टिकल में हम पुराने मकान पर कैसे लोन ले सकते हैं, से संबंधित सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे, जिससे कि आपको लोन लेने वक्त किसी भी प्रकार की समस्या ना आए। चलिए अब शुरू करते हैं।

पुराने मकान पर लोन क्या होता है

सबसे पहले हमें यह जान लेना है कि, पुराने घर पर लोन क्या होता है। जब किसी को अपने घर को मरम्मत करने की आवश्यकता पड़ जाती है।

ऐसे में पुराने मकान पर loan लिया जाता है, जिससे कि जिस किसी को भी अपना मकान सही करवाना है, या उसकी मरम्मत करवानी है, तो वह आसानी से यह कर सके।

जमीन पर लोन लेने के लिए आवश्यक क्राइटेरिया

जमीन पर लोन लेने के लिए कुछ क्राइटेरिया भी फिक्स किए गए हैं। यह आप किसी भी लोन संस्थान से लोन ले, सभी जगह आपको फुलफिल करना होगा, तो क्या-क्या क्राइटेरिया है, यह नीचे बताया गया है।

  • आवेदक के नाम की जमीन पर ही उसका मकान हो।
  • आवेदक एक भारतीय नागरिक हो।
  • आवेदक के पास इनकम सोर्स का जरिया हो।
  • आवेदक के पास उसकी मकान की रजिस्ट्री हो।
  • आवेदक की उम्र 21 साल से अधिक हो।
  • जिस भी फील्ड में आवेदक काम करता हैं, उस फील्ड में आपको लगभग 2 साल का एक्सपीरियंस हो।
  • आवेदक अगर बिजनेस करता है ,तो उसका बिजनेस 3 साल से अधिक का एक्सपीरियंस पार कर चुका हो।
  • आवेदक का बैंक खाता हो।
  • आवेदक की न्यूनतम सैलरी ₹25000 per month हो।

पुराने मकान पर लोन लेने के लिए यह है आवश्यक डाक्यूमेंट्स

पुराने मकान पर लोन लेने के लिए कुछ मुख्य डाक्यूमेंट्स भी आपके पास होने चाहिए। अगर यह डाक्यूमेंट्स आपके पास होंगे, तो आप आसानी से लोन ले पाएंगे।

  • जमीन की रजिस्ट्री के पेपर
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • बैंक स्टेटमेंट
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • सैलरी स्लिप
  • आईपीआर स्लिप (यह बिजनेस वालों के लिए है)
  • एप्लीकेशन फॉर्म

ये भी पढ़ें-

> Home Loan कैसे मिलता है

> क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे लें

पुराने मकान पर लोन कैसे मिलेगा

पुराने मकान पर आप अगर लोन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको जो भी हमने यहां पर क्राइटेरिया बताए हैं, वह आपको फुलफिल करने होंगे।

इसके बाद आपको रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट्स को रेडी करना होगा। अब जब आप यह सब कर लेते हैं, तब आप अपने नजदीकी बैंक में जा सकते हैं और वहां पर आप प्रॉपर्टी के लिए लोन के बारे में उनसे पूछ सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आपको घर बैठे भी पुराने मकान पर लोन लेने के लिए अप्लाई करने को मिल जाता है। यह हम आपको आगे बताएंगे कि, आप कैसे दोनों प्रकार से लोन ले सकते हैं।

पुराने मकान पर लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

आपको पुराने मकान पर लोन लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना है। सबसे पहले आपको यह देखना है कि, आपको कितना लोन मिल रहा है।

इसके अलावा लोन का ब्याज दर क्या है, साथ ही लोन को चुकाने का समय कितना है। इसके अतिरिक्त कहीं पर hidden charges भी लिए जाते हैं, तो इस बात की भी आपको जानकारी प्राप्त करनी है।

कौन-कौन से एक्स्ट्रा चार्ज वहां पर आपसे लिए जा रहे हैं, वह आपको पता कर लेना है। आप किस लोन संस्थान से लोन ले रहे हैं, आपको यह भी पता कर लेना होगा, क्योंकि सबसे महत्वपूर्ण यही है कि, आप approved loan संस्थान से लोन ले।

1. ऑफलाइन माध्यम के द्वारा

यह माध्यम आप तब अपना सकते हैं, जब आप के आस पास में कोई बैंक है। खास बात आप को ध्यान में रखनी है कि, उसी बैंक में आपको जाना है जहां पर आपका खाता है।

ऐसे में ही आपको लोन लेने में आसानी रहेगी। जब आप अपने area के बैंक में जाएंगे, तो आपको वहां पर बैंक के मैनेजर से इस बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी कि, क्या वहां पर पुराने मकान पर लोन मिलता है।

इसके अतिरिक्त लोन मिलता है, तो कितना लोन मिलेगा, कितना उसमें ब्याज दर रहेगा इत्यादि भी आपको पता करना होगा।

अब आपको वहां पर एक आवेदन फॉर्म भरना रहता है, उस form को भरकर, आपको उसमें जो भी required documents हैं, उनको अटैच करना होगा और फिर आपको उसे बैंक में सबमिट कर देना है।

इसके बाद बैंक के अधिकारी आपके form का वेरिफिकेशन करेंगे अगर आपके फॉर्म का वेरिफिकेशन हो जाएगा, तो पता लग जाएगा कि, आपका लोन अप्रूवल या नहीं।

2. ऑनलाइन माध्यम से इस तरह करें लोन के लिए अप्लाई

आपको पुराने मकान पर ऑनलाइन तरीके से अप्लाई करने को मिल जाता है। ऐसे में आप एसबीआई द्वारा प्रोवाइड किए जाने वाले psbloansin59minutes की हेल्प ले सकते हैं। चलिए जानते हैं कि, किस प्रकार से आप इसके द्वारा अप्लाई कर सकते हैं।

1. psbloansin59minutes की वेबसाइट पर करें विजिट: आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन से psbloansin59minutes.com की साइट पर विजिट कर लेना है, जिसके बाद आप इस वेबसाइट के होमपेज में पहुंचते हैं।

2. अपना अकाउंट बनाएं: यहां पर आपको अपना account create करना होगा। अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको अपनी ईमेल आईडी एंड करनी होगी, साथ ही मोबाइल नंबर इंटर कर आपको ओटीपी को वेरीफाई करना है।

जैसे ही ओटीपी वेरीफाई हो जाती है, तो आप यहां पर अकाउंट क्रिएट कर लेंगे।

Do registration for home loan

3. अपना पासवर्ड करें क्रिएट: इसके बाद आपको लॉग इन करने के लिए अपना पासवर्ड भी क्रिएट करना है। जब आप यहां पर OTP वेरीफाई कर लेते हैं, तो आपको दूसरे पेज में enter new password का इंटरफेस देखने को मिलता है।

यहां पर आपको पासवर्ड क्रिएट करना है। वहां पर आपको पासवर्ड क्रिएट कर उसे कंफर्म भी कर देना है। यह करने के बाद proceed ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।

Select home loan



होम लोन सेलेक्ट कर आगे बढे


4. होम लोन को करें select: जब आप यहां पर अपना अकाउंट क्रिएट कर लेते हैं, तो इसके बाद select your requirement का पेज आपको देखने को मिलता है।

यहां पर आपको दो प्रकार के लोन के ऑप्शन देखने को मिलेंगे, पहला business loan और दूसरा home loan, तो होम लोन के ऊपर आपको क्लिक करना है।

अब आपको terms and conditions यहां पर agree करने के लिए proceed पर क्लिक कर देना होगा।

5. अब यह document करें upload: इसके बाद आपको कुछ documents भी अपलोड करने रहते हैं, तो यहां पर आपको अपना income tax की ITR file को अपलोड करना है।

इसके साथ ही बैंक स्टेटमेंट भी आपके यहां पर अपलोड करना है। अब यहां पर आपको कुछ और डिटेल भरनी है, जैसे अपना नाम आपको भरना है, अपना ईमेल एड्रेस मोबाइल नंबर इत्यादि जानकारी भी आपको इंटर करनी है और यह करने के बाद आपको प्रोसीड बटन पर क्लिक कर देना है।

Fill your details for loan

6. बैंक अकाउंट करें लिंक: अब हम आखिरी पड़ाव में पहुंच चुके हैं, जहां पर आपको होम लोन के नीचे दिए गए अप्लाई बटन पर क्लिक करना है।

वहां पर apply now का ऑप्शन आपको देखने को मिलता है। जब आप इस पर अप्लाई करते हैं, तो आपको अपना बैंक अकाउंट यहां पर लिंक करना रहता है।

यह करने पर आपका डॉक्यूमेंट सबमिट हो जाएगा।

क्या प्रॉपर्टी पर भी लोन मिल सकता है?


जी हां, प्रॉपर्टी पर भी आप loan ले सकते हैं। लेकिन ध्यान आपको इस बात का रखना है कि, प्रॉपर्टी आपके नाम की ही हो।

इसके बाद आपको जिस भी बैंक में आपका खाता है, वहां जाना है, नहीं तो आपको सबसे पहले बैंक में खाता खुलवाना है, फिर बैंक के मैनेजर से आपको इस बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी।

आपको वहां पर एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर और डाक्यूमेंट्स अटैच कर बैंक में इसे सबमिट कर देना होगा।

पुराने मकान पर कितना लोन मिलता है?


पुराने मकान पर लोन कितना मिलता है, यह बिल्कुल फिक्स नहीं होता है ढेर सारी चीजे इसमें इफेक्ट करती है। चलिए बारी-बारी से हम उनके बारे में जान लेते हैं।

1. जमीन की लोकेशन: यह भी एक अहम फैक्टर है, जिसमें आपका लोन का अमाउंट डिसाइड किया जाता है।

किसी की जमीन की लोकेशन एक गांव में है और अन्य किसी की जमीन की लोकेशन शहर में है, तो दोनों को अलग-अलग माउंट में लोन दिया जाता है।

2. आवेदक का सिबिल स्कोर: अगर किसी आवेदक का सिबिल स्कोर अच्छा है, तो उसको ज्यादा अमाउंट में लोन मिल जाता है, वहीं अगर सिबिल स्कोर कम है, तो लोन का अमाउंट कम हो जाता है।

3. बैंक के साथ संबंध: जिस भी बैंक से आप पुराने मकान पर लोन लेना चाह रहे हैं, उस बैंक से आपके संबंध भी अच्छे होने चाहिए।

यानी अगर आपने पहले कभी लोन लिया है और अपने समय के साथ उस लोन का चुकता कर दिया है, तब आपको अच्छे अमाउंट पर लोन मिल जाता है।

4.जमीन की रजिस्ट्री: आपने अगर जमीन की रजिस्ट्री की है और जहां पर आपका मकान है, वह जमीन आपके नाम की है, तब आपको ज्यादा अमाउंट लोन में मिल जाता है।

होम लोन कितने ब्याज दर में मिलता है?


आपको पुराने मकान में कितने ब्याज दर में लोन मिलेगा, यह भी ढेर सारी चीजों पर डिपेंड करता है। जैसे जमीन की रजिस्ट्री, जमीन की लोकेशन इत्यादि। नीचे हमने अलग-अलग बैंक आपको कितने ब्याज दर में लोन देते हैं, इस बारे में बताया है।

Also Read-

> Bank से Loan लेने के लिए कैसे बात करें

> महिलाओं के लिए पर्सनल लोन के लिए आवेदन करें

> पेटीएम से लोन कैसे लिया जाता है

> जमीन पर लोन कैसे ले

FAQ: पुराने मकान पर लोन कैसे लें से ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल

क्या हम अपनी current मकान पर भी लोन ले सकते हैं?

जी हां, आप चाहे पुराने मकान पर लोन लें, या चाहे जिस घर में आप रह रहे हैं, उस घर पर आप लोन लेना चाहे, दोनों के लिए आप लोन ले सकते हैं।अब बात करें कि, कितना लोन आपको मिल जाएगा, तो आपकी जमीन की कीमत का 80% या 90% कीमत में आपको मकान के लिए लोन मिल जाएगा।

पुराने मकान पर लोन लेने के लिए कितनी आयु होनी जरूरी है?

आपकी उम्र अगर 21 साल से अधिक है और 70 साल से कम है, तब आप पुराने मकान पर लोन ले सकते हैं।

पुराने मकान में कितना लोन मिल सकता है?

आपको अलग-अलग बैंक पुराने लोन में अलग-अलग अमाउंट में लोन देते हैं, साथ ही यह कुछ factors पर भी डिपेंड होता है।

पुराने मकान पर लोन कैसे लिया जाता है?

पुराने मकान पर लोन दो तरीकों से लिया जाता है। पहले आप बैंक में इसके लिए जा सकते हैं, या फिर घर बैठे भी आप पुराने मकान पर लोन ले सकते हैं।

क्या 30 साल पुरानी बिल्डिंग के लिए भी होम लोन मिल जाता है?

जी हां जैसा कि यह आर्टिकल ही पुराने मकान पर लोन लेने के लिए है, तो आप अगर पुरानी बिल्डिंग में रह रहे है और पुरानी बिल्डिंग पर आप लोन लेना चाह रहे हैं, तब आप आसानी से लोन ले सकते हैं। इसके लिए अपने आसपास के बैंक में आप जा सकते हैं।

सबसे सस्ता होम लोन कौन सा बैंक देता है? ई

वैसे तो ज्यादा बैंक आपको कम से कम ब्याज दर के साथ ही लोन देते हैं और कुछ ऐसे ही बैंक की बात करें, तो यह बैंक ऑफ़ बड़ोदा, यूको बैंक, एचडीएफसी बैंक इंडियन बैंक इत्यादि आ सकते हैं।

सलाह

इस आर्टिकल में हमने पुराने मकान पर आप कैसे लोन ले सकते हैं, के बारे में जानकारी दी है। ऐसे में आपके पास भी अगर पुराना मकान है और आप चाह रहे हैं कि, उस पुराने मकान की आप मरम्मत करवाएं और आपके पास पैसे नहीं है, तो आप पुराने मकान पर होम लोन ले सकते हैं।

उम्मीद है कि, आप को यह आर्टिकल पसंद आया होगा, साथ ही आपको कुछ ना कुछ जानकारी से जरूर मिली होगी। इसलिए इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक्स के लिए हमारे साथ बने रहे।